VISUAL ARTS, POETRY, COMMUNITY ARTS, MEDIA & ADVERTISING
"My art is my search for the moments beyond the ones of self knowledge. It is the rhythmic fantasy; a restless streak which looks for its own fulfillment! A stillness that moves within! An intense search for my origin and ultimate identity". - Meena

Meena Chopra - Poetry and Art

Tuesday 14 January 2014

भाषा सीमाओं में और सीमाओं से परे - एक विचार

"किसी भी भाषा की अंतरआत्मा की पहचान उसकी साहित्यिक क्षमताओं से होती है। सोचना यह है कि यह साहित्यिक क्षमताएं क्या हैं? ये कहाँ से उभरती हैं? कोई  भी गद्य एवं पद्य की रचना जिसमे उच्च श्रेणी की कलात्मक योग्यता का आभास या प्रदर्शन हो वही उस भाषा का समाज में एक स्थान और स्तर स्थापित करता है जो निश्चल हो जाता है। 

भाषा और संस्कृति सामन्य जीवन  का एक आधारभूत तथ्य तो है, लेकिन जीवन की वह गहराई, वह बिंदु, जहाँ से साहित्यिक एवं सभी प्रकार की कलात्मक कल्पनाओं का जन्म होता  है, वह मन मंदिर के गर्भगृह या अचेतन अवस्था में  है, जो जीवन की सभी किसम की विभिन्नताओं की केंद्र-भूमि भी  है, जहाँ अनेकता को  एकता  का  स्वरूप मिलाता  है। तो क्या हिंदी और विभिन्न भाषाओं और उन भाषाओँ का प्रचार करने वाली साहित्यिक संस्थाओं का सबसे पहला दायित्व यह नहीं हो जाता कि वे व्यक्ति-विशेष में उस कलात्मकता को इस प्रकार जाग्रित और बरक़रार करने में सहायक हों कि जिससे वह व्यक्ति-परक हो सके, और उसका प्रभाव समकालीन साहित्य में उभर कर छलके।  प्रवास में पनपते साहित्य के लिए तो यह और भी महत्वपूर्ण हो जाता है, क्यों कि प्रवास, परिवर्तन और परिवर्तनशील समय के प्रति और भी अधिक संवेदक है और इस कारण यह साहित्य में नयापन लाने का एक अनुकूल अवसर भी प्रदान कर सकता है| इस सबके बीच भाषा के प्रचार और प्रसार की क्रिया में यह ज़रूरी है कि भाषा की रूह को जीवित रक्खा जाये यानी की उसकी साहित्यिक क्षमताएं जो कलात्मक योग्यता पर निर्भर हैं, उनमे एक निरंतर गतिशीलता बनी रहे जो उन्हें विकास की ओर ले जाये। 
कलात्मकता के लिए यह स्वाभाविक है कि हम अपने जीवन के हर पहलू को अपनी रूह से महसूस कर पाएं।  समय आने पर इन महसूस किये हुए पलों का स्पर्श, जो मन की अनदेखी गहराइयों में कहीं लुप्त हो चूका था, अपनी अवचेतन मन:स्थिति से उभरती प्रतिभा से प्रभावित हो कर चेतन अवस्था में,  बिम्ब और छवियों में परिणत होता हुआ, भाषा का आवरण पहन, उसमे खुदबखुद उतर सकता हैं| इस प्रकार का अनुभव भाषा को एक कलात्मक योग्यता देता हुआ उसके विकास का एक वाहन या कारण बन जाता हैं। 

कोई भी अच्छा साहित्य अपने आप में एक नयापन लेकर आता है और यह नयापन नई सोच के साथ ही उभरता है। तो इसका अर्थ यह हुआ कि भाषा का सीधा सम्बन्ध हमारी सोच और व्यवहारिकता के साथ जुड़ा है और भाषा का अच्छा होना उसकी साहित्यिक क्षमताओं और कलात्मक योग्यताओं से जुड़ा है। 
जब हम गतिशील विकास की बात करते हैं तो प्रश्न यह भी उठता है कि अभिव्यक्ति का भाषा से क्या सम्बन्ध है? इससे जुड़ा प्रश्न या भी है कि २१वि शताब्दी के ग्लोबलाइजेशन और तेज़ रफ़्तार की टेक्नोलॉजिकल प्रगति के कारण जो बदलाव आ रहे हैं उनका मनुष्य की उन सूक्ष्म संवेदनाओं पर किस प्रकार का असर होगा जिनके कारण मनुष्य की सृजनात्मक क्षमताएं उभरती हैं? इसके साथ ही इनकी अभिव्यक्ति का प्राथमिक माध्यम क्या होगा? कहीं साहित्यिक प्रणाली और भाषा एक नया रूप तो नहीं ले लेंगी जो प्रचलित प्रणाली और रूप से बहुत भिन्न होगा? उस भाषा या माध्यम का परिवेश क्या होगा जिसमे मनुष्य अपनी अव्यक्त और सूक्ष्म संवेदनाओं को ऊंचे स्तर पर कलात्मक रूप से अभिव्यक्त कर पायेगा?

इस तेज़ बदलाव के बीच क्या हिंदी और अन्य भाषाओँ का जो आज स्वरूप है वह बच भी पायेगा और अगर हाँ तो कब तक? 

क्या हिंदी को एक नई दिशा देने की आव्यशक्ता है जो इस बदलाव में इसे एक नई पहचान दे सके? अगर हिंदी को अग्रसर होना है तो क्या इस नए वक़्त को गले से लगाकर व्यक्तिगत रूप से हमें भाषा की प्रचलित परिभाषा से परे नहीं जाना होगा? क्या यह समय में होते परिवर्तन की नितांत आवश्यकता नहीं है? बदलाव विवश कर रहा है कि मनुष्य विभिन्नताओं में जो कि भाषा, संस्कृति, सभ्यता, समाज, वर्ग, वर्ण और नई तकनीकी, इत्यादि से उपजती  हैं, उनके बीच एक केंद्रित बिन्दु ढूढे, एक सामान्य प्ले ग्राउंड जहाँ आपस में मिलकर विचारों का आदान प्रदान हो सके। आज के सन्दर्भ में अपने से भिन्न के साथ मिलकर आगे बढ़ना ही समय की पुकार है और यह चुनौतीपूर्ण भी है।  

यह नहीं होगा तो क्या सब कुछ बिखर नहीं जाएगा? तो फिर भाषा कैसे बचेगी? देखा जाये तो इस वक़्त की रफ़्तार में हर जातीय भाषा की यही विडंबना है। जातीय भाषाओं को तो छोड़िये क्या इस बदलाव से अंग्रेज़ी भी बच पा रही है? बल्कि इस बदलाव का सबसे अधिक असर पारम्परिक अंग्रेज़ी पर ही पड़ा है और यहाँ तक की उसका इडियम और उपयोग निरंतर तेज़ी के साथ मौलिक रूप से परिवर्तनशील है।  

बदलते समाज को और नई पीढ़ी को वो चाहिए जो तुरंत और अभी उनकी सूक्ष्म संवेदनाओं तक पहुंचे। जिसे वह एक नज़र में समझ पाएं । यानि कि शक्तिशाली विज़ुअल, बिम्ब, चित्र, और उनके साथ सम्पूरक ध्वनि स्पंदन और साथ में  थोडे से प्रचलित भाषा के कुछ शब्द जो उनके मन मस्तिष्क को तत्क्षण सकारात्मक रूप से  झीझोड कर कुछ ठोस मायने दे सकें। ज़माना बहुक्रियात्मकता और रफ़्तार का है। इसलिए अगर हिंदी भाषा  को आगे जाना है तो उसे भी SMS की फुर्ती पकड़नी होगी, भाषा के बंधन से मुक्त हो कर नए प्रयोगों और बदलते समाज की विभिन्नताओं को अपनाना होगा और इन विभिन्नताओं को अपनी अवचेतन प्रकृति में आश्रित होने कि क्रिया को सकारात्मक रूप से चेतन मन से समझाना होगा जिससे उसमे अभिव्यक्त हो रही सूक्ष्म संवेदनाओं को एक नई दिशा प्रदान करता हुआ एक नया साहित्यक माध्यम मिल सके और जिस कारण भाषा को एक नए मायने भी मिलें। शायद समय और बदलाव की यह हम सब को एक बड़ी चुनौती है लेकिन साथ ही साहित्यिक कलात्मकता के लिए एक बहुत बड़ा सुअवसर।" 
-@मीना चोपड़ा

No comments:

Related Posts with Thumbnails

My links at facebook

Twitter

    follow me on Twitter

    Popular Posts